फ्लावर नहीं फायर है… लगातार दूसरा शतक, विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले एकदिवसीय में शानदार शतक जड़ा। यह श्रीलंका के खिलाफ उनकी नौवीं तो वनडे करियर की 45वीं सेंचुरी थी। 80 गेंदों में आए इस शतक के साथ विराट कोहली ने महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दरअसल, भारतीय सरजमीं पर मास्टर-ब्लास्टर के नाम 20 शतक थे। अब किंग कोहली भी उनके बराबर आकर खड़े हो गए हैं। सचिन ने घर में खेले गए 164 मैच में 20 शतक लगाए थे जबकि कोहली ने 102 मैच में यह कीर्तिमान स्थापित किया।

वनडे में सर्वाधिक शतक

सचिन तेंदुलकर – 49 (452 पारी)
विराट कोहली – 45 (257 पारी)

विराट कोहली ने ठोके 87 गेंदों में 113 रन
टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत आज जबरदस्त रही। कप्तान रोहित शर्मा ने 83 रन बनाए। शुभमन गिल के बल्ले से 70 रन निकले। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी हुई। इस जबरदस्त नींव पर विराट ने अपने शतक का मीनार बनाया। चीकू पहली गेंद से लय में नजर आ रहे थे। 12 चौके और एक छक्के वाली पारी में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को दो-दो जीवनदान भी मिले। 52 और 81 रन के आसपास उनके कैच छोड़े गए।

विराट कोहली का लगातार दूसरा वनडे शतक

पूर्व भारतीय कप्तान ने पिछले साल के अंत में बांग्लादेश दौरे में वनडे फॉर्मेट में शतकों का सूखा खत्म किया था। नंबर 3 पर बैटिंग करते हुए उन्होंने 99 गेंद में 114 रन कूटे थे। वह शतक 1214 दिन के बाद आया था। उस सेंचुरी से पूर्व भारतीय कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रहे रिकी पोटिंग को इंटरनेशनल शतक के मामले में पछाड़ा था।

विराट कोहली का 73वां इंटरनेशनल शतक

इंटरनेशनल सर्किट यानी टेस्ट,वनडे और टी-20 मिलाकर यह विराट कोहली के बल्ले से आया कुल 73वां शतक है। एक्टिव प्लेयर्स में कोई उनके आस-पास भी नहीं हैं। मगर ओवरऑल लिस्ट में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं, जिन्होंने अपने सुनहरे करियर में 100 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं। वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो अब सचिन-विराट में सिर्फ 5 शतक का ही फासला रह गया है। विराट की यह 45वीं सेंचुरी है तो तेंदुलकर ने अपने करियर में 49 एकदिवसीय शतक बनाए हैं।

error: Content is protected !!